On Site and Off Site Seo Kya Hota Hai All About Seo [hindi]

 हेल्लो दोस्तों कैसे है मै आसा करता हूँ ,की आप अच्छा होंगे दोस्तों मेरा नाम राहुल विश्वकर्मा है और आज आपलोग को On Site and Off Site Seo Kya Hota Hai All About Seo के बारे में बताऊंगा।
  seo google
What is Seo । On Site and Off Site Seo Kya Hota Hai 


SEO(search engine optimisation) क्या है ?


दोस्तों सबसे पहले आपके माइंड में आता है की seo होता क्या है  what is seo तो दोस्तों वेबसाइट को  properly optimize karna ताकि ओ Google,Bing या  किसी भी सर्च इंजन में  Properly  रैंक हो जाये आप ही के Keyword के यूज  करके  उसे  SEO कहा जाता है । 


SEO का पूरा नाम (Full Form) search engine optimisation होता है।  अब मान लीजिये  की गूगल है आप गूगल के मालिक है तो आप क्या चाहेंगे की अगर कोई बाँदा specific  सर्च करे तो उसको बेस्ट रिजल्ट मिले मतलब जो Question का  Answer खोज रहा है उसका आंसर मिले  तो इसको समझाने के लिए आपको  Starting से समझाते  हैं।


पहले दोस्तों  Yahoo  होता था सब Yahoo यूज़ करते थे सब Yahooपर  सर्च करते थे लेकिन धीरे- धिरे  Google ने मार्केटिंग शेयर करना सुरु कर दिया क्युकी उसके पास दिमाग था उन्होंने बेसिक से strategy लगाई  अपने प्रोडक्ट को सिंपल बनाने के लिए अगर आप याहू का पेज खोलते है तो आपको सब कुछ मिलेगा जैसे  ऐड ,ईमेल ,सर्च का छोटा सा बॉक्स मिलेगा but Google के उपर मैक्सिमम एरिया आपको सर्च करने  के लिए रहता है आओ सर्च करो रिजल्ट मिलेगा । 

दोस्तों  गूगल  एक बहुत  बड़ा सर्च इंजन है, जैसे मन के चलिए मैंने सर्च मारा how to make money online तो सबसे उपर कौन सी  वेबसाइट आएगी  जो असली में बेस्ट है।  दोस्तों गूगल का अपना  एल्गोरिदम है और उसी पर ओ चलता है और चेअ करके देखता है की अच्छा कंटेंट किसके वेबसाइट पर है जिसका अच्छा कंटेंट रहता हैं  और ओ पुराना वेबसाइट होता है  उसी को ऊपर शो करता है। 
Part Of Seo (SEO के कितने पार्ट होते है )
SEO के दो पार्ट होते है :-

1.on  site optimisation(seo)
2.off site optimisation(seo)

1.on site optimisation(seo):-

सबसे पहले हम बात करते है  On page optimisation के बारे में On page seo का मतलब हुआ आपके वेबसाइट के अंदर  क्या है भाई  । अगर मै इस पेज के बारे में बात करु  तो इसके अंदर  क्या -क्या मुझे मिलने वाला है , बेसिकली गूगल के पास अपने-अपने crowler होते है , crowler का मतलब क्या होता।

जब भी आप अपने वेबसाइट को  गूगल पे register करते है या कहीं  पे आप लिंक देते है तो ओ गूगल का  crowler है या  एक तरह का ओ Virus है ओ ढूंढे जा रहा है कौन सा लिंक है जैसे मन की चलिए  की crowler आपका Facebook पेज खोला  वहाँ पे उसने देखा एक लिंक डालकर रखा है  technowam.com  के नाम से है तो ओ  वही से   लिंक  पे चला जायेगा उस लिंक के उपर देखेगा की भाई technowam.com के ये-ये सोशल हैंडल है तो उसपे अपने आप चला जायेगा और उसका अपना डाटा बेस बनता रहता  और इस पुरे प्रोसेस को कहते है इंडेक्सिंग  बैसिकाल्ली सारा का सारा ओ इंडेक्स करके चल रहा है। 

चलिए एक उदाहरण से  समझते है मान लीजिये  एक साईट है जहाँ पे सिर्फ गाड़ी  ही बिकता है और बहुत पोपुलर साईट है  कार  के उपर  और  अच्छे  रिव्यु   मिलते है । उस साईट के उपर अगर उन्होंने डाल दिया की राहुल विश्वकर्मा सबसे बढ़िया बताता है की भाई  कौन सी गाड़ी  आपको लेनी चाहिए  इस बजट के अंदर
अब अगर कोई मेरा  नाम सर्च करेगा गूगल पे, तो गूगल के crowler उसको देखेगा या स्कैन करेगा ओ राहुल विश्वकर्मा ये है अगर मान लीजिये  10 वेबसाइट पे मेरा लिंक दिया गया है  तो और अच्छी तरह से समझ जायेगा और उसको अपने सर्च पेज के निचे शो कर देगा।  

 दोस्त  On Site Seo में काफी सारी चीजे आती है जैसे  गूगल Xmlsite Map सबमिट करना Sitemap सबमिट करना  वेबसाइट की काफी ज्यादा जरुरी होता है।   अपना  वेबसाइट या अपने वेबसाइट के आर्टिकल को रैंक करने के लिए ।  दोस्तों  आपको पता है की आपने आर्टिकल लिखा लेकिन गूगल को कैसे पता लगेगा इसके लिए  हमें Xmlsite  Map सबमिट करना पड़ता है। 
उसके बाद आता है
(a)keyword research
(b)meta tag of website
(c)website title
(d)permalink
ये सब On Site Seo में आता है और बहुत सारी चीजे आती है आप धिरे-धिरे सब सिख जायेंगे।  


2.off site optimisation(seo):-
दोस्तों  Off Site Seo अलग ही दुनिया है Off Site Seo में क्या-क्या चीजे आती है चलिए  जानते है। 
(a)promotion
(b)Backlink
(c)website ko setup ya customize karna
(d)Regular update

सबसे पहले इसमें आता है Promotion . इसमें आप अपने वेबसाइट आर्टिकल को कैसे प्रमोट करते है।  प्रमोट करने लिये आप Google Adword,Facebook Advertisement,Instagram ......etc  काफी चीजो  का प्रयोग कर सकते है।  Backlink भी  Off Site Seo का पार्ट है और ये  बहुत ही महत्वपूर्ण है आप इसे लिंक बिल्डिंग भी कह सकते है । 

आपकी वेबसाइट की कहा से लिंक है जितने ज्यादा आपके वेबसाइट का  High Authority लिंक रहेंगे उतना ही ज्यादा अच्छा रहेगा।  दोस्तों मै उम्मीद  करता हू की आप On Site and Off Site Seo के बारे में जान गये होंगे।  आप अगर नये है तो धिरे-धिरे सब कुछ जन जायेंगे।   यदि आपके पास कोई Question है ,तो आप कमेंट करके या सवाल जवाब वाला पेज में पूछ सकते है।

Previous
Next Post »

2 comments

Click here for comments