रिलायंस जियो ने क्यों पॉपुलर पोर्न वेबसाइट को अपने नेटवर्क पर ब्लॉक किया ?

हेल्लो फ्रेंड्स कैसे है आपलोग मैं उमीद करता हूँ की आपलोग बहुत ही अच्छे होंगे ,दोस्तों   Reliance Jio के नेटवर्क पर पोपुलर पोर्न वेबसाइट पर बैन लगा दिया गया है। यह जियो की तरफ से इसको लेकर कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया गया है। बहुत सरे यूजर्स की शिकायत है, कि जियो नेटवर्क पर पोर्न से जुड़ी वेबसाइट नहीं खुल पा रही हैं। यह सरकार के आदेश के बाद किया गया है। रिलायंस जियो ने ऐसा कोई भी बयान जारी नहीं किया है।
रिलायंस जियो
रिलायंस जियो ने क्यों पॉपुलर पोर्न वेबसाइट को अपने नेटवर्क पर ब्लॉक किया?

रिलायंस जियो ने क्यों  पॉपुलर पोर्न वेबसाइट को अपने नेटवर्क पर ब्लॉक किया ?


हाईकोर्ट  के आदेश के बाद किया गया ब्लॉक

हाईकोर्ट( उत्तराखंड) ने 28 सितंबर को एडल्ट कंटेंट दिखाने वाली 857 वेबसाइट को बैन करने का आदेश दिया था। यह आदेश में कहा गया था ,कि अगर टेलीकॉम कंपनियां अपने नेटवर्क से पोर्न वेबसाइट को ब्लॉक नहीं करते हैं, तो उनके लाइसेंस रद्द किए जा सकते हैं।


उत्तराखंड हाईकोर्ट के आदेश के बाद टेलीकॉम डिपार्टमेंट (DoT) ने सभी इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर्स को अपने नेटवर्क पर एडल्ट कंटेंट दिखाने वाली वेबसाइट्स को ब्लॉक करने का आदेश दिया,जो अश्लील सामग्री ऑफर करती हैं।


Gadgetsnow ने अपनी एक रिपोर्ट में इस बात की जानकारी दी है। रिपोर्ट का कहना है कि रिलायंस जियो यूजर्स ने Reddit पर कहा है कि वो जियो नेटवर्क पर अडल्ट कंटेंट को एक्सेस नहीं कर पा रहे हैं।  

और भी कंपनियां आने वाले समय में बैन कर सकती हैं

➤टेलीकॉम डिपार्टमेंट के आदेश पर अमल करते हुए सबसे पहले जियो ने ही अपने नेटवर्क पर पोर्न वेबसाइट को ब्लॉक किया है, लेकिन जल्द ही बाकी टेलीकॉम कंपनियां भी ऐसा कर सकती हैं। क्योंकि सरकार ने सभी टेलीकॉम कंपनियों को इन्हें ब्लॉक करने का आदेश दिया है।

यह भी पढ़े :JIO PHONE 2 AND JIO GIGA FIBER FULL DETAILS IN HINDI


यह नया नही है तीन साल पहले भी जारी हुआ था ऐसा आदेश

➤यह नया नही है ,तीन साल पहले यानी 31 जुलाई 2015 को मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड आईटी ने इसी तरह का आदेश जारी कर टेलीकॉम डिपार्टमेंट को 857 पोर्न वेबसाइट को ब्लॉक करने का आदेश दिया था।

➤हालांकि 4 अगस्त 2015 को टेलीकॉम डिपार्टमेंट ने इस आदेश को बदलते हुए एक नया आदेश जारी किया जिसमें लिखा था कि इंटरनेट सर्विस प्रोवाइड इन 857 वेबसाइट को ब्लॉक नहीं करने के लिए स्वतंत्र हैं, जिनमें चाइल्ड पोर्नोग्राफी से जुड़ा कंटेंट नहीं है।


वेबसाइट पोर्नहब ने पिछले साल कुछ आंकड़े जारी किए थे। जिसमे यहबताया है की , 2013-2017 तक भारत में पोर्नहब देखने वालों की तादाद 121% तक बढ़ी है जो किसी भी देश से सबसे ज्यादा है। उसी समय  जियो ही था जो सस्ता डेटा दे रहा था।

पोर्न देखने वालों की तादाद बढ़ने का कारन क्या है ?

1.सस्ते मोबाइल डेटा

2.सस्ता चाइनीज मोबाइल
Previous
Next Post »