Google history delete all । गूगल पर सर्च की गई निजी जानकारी को कैसे डिलीट करे ?

आज के पोस्ट में जानेंगे (google history delete all) कैसे करे ।भारत में लगभग 41 करोड़ लोग से भी जयादा स्मार्टफोन इस्तेमाल करते हैं और ऐसे बहुत सारे  लोग है जो  हर दिन कंप्यूटर पर google क्रोम का इस्तेमाल करते   हैं।  क्या आप जानते हैं, गूगल आपकी पूरी जानकारी को एक जगह कलेक्ट  करता है जिसे आप जब चाहें देख सकते हैं ,आपने क्या क्या google क्रोम में सर्च किया  है, क्या क्या videos देखते है,  और सर्च की गई हिस्ट्री को परमानेंटली  उसमें बदलाव या delete भी कर सकते हैं। आपके डाटा को  सुरक्षा के लिए ‘माय अकाउंट’ से यूजर अपनी सर्च हिस्ट्री को हमेशा के लिए डिलीट भी कर सकते हैं। आइए जानते हैं  कैसे google history delete all करे ।
 delete all Google history
Google history delete all

google की वर्चुअल दुनिया में आप की हर गतिविधियो का धयान रखा जाता है। आपके अकाउंट के एक्टिविटी  देखने के लिए पहले क्रोम ब्राउजर में जीमेल अकाउंट लॉगइन करना होगा। इसके बाद आप जीमेल में दाईं तरफ दिए गए, फोटो वाले आइकन पर क्लिक करें(यहाँ भी क्लिक करके अपने एक्टिविटी देख सकते हैं )। ऐसा करने से कंप्यूटर या मोबाइल  स्क्रीन पर  ‘माय अकाउंट’ नाम की एक पूरी वेबसाइट खुल जाएगी। यहां पर आपकी एक्टिविटी जैसे सिक्योरिटी चेक, फोन लोकेशन, अकाउंट रिकवरी विकल्प और माय एक्टिविटी जैसे विकल्प दिए हैं। यहां तक कि आखिरी बार जब पासवर्ड बदला था उसकी तारीख भी इसमें देख सकते  है।

Google history delete all । गूगल पर सर्च की गई निजी जानकारी को कैसे डिलीट करे ?

google history delete allआपको सबसे पहले बताते  हैं साइन इन और सिक्योरिटी विकल्प की। इसकी मदद से आप  देख सकते हैं कि Apps with account access विकल्प पर क्लिक करे । इसके बाद उन सभी  एप की सूची आ जाएगी जो आपके जीमेल अकाउंट से कनेक्टेड होंगे । इस लिस्ट  में से जिन्हें हटाना चाहते हैं,यूज़ हटा भी सकते है उसके  लिए अंग्रेजी में लिखे ‘मैनेज एप्स’ पर क्लिक करें और जिन एप को हटाना चाहते हैं उन पर क्लिक कर दें।  इसके बाद रिमूव का विकल्प आ जाएगा और रेमोवे कर दे ।
आपका  जीमेल अकाउंट किन-किन डिवाइसों में साइन इन यानी इस्तेमाल हो रहा है। इसमेंआप  उन एप को देख सकते हैं जो आपके  अकाउंट को एक्सेस कर रहे हैं। इसके लिए

google history delete इसमें उन एप की list रहती  है जो  जानकारी इस्तेमाल करके गूगल यूजर के अनुभव को बेहतर बनाता है। आपControl your content में जाकर उन एप की सूची देख सकते हैं जिनका इस्तेमाल गूगल यूजर के अनुभव को बेहतर बनाने के लिए करता है। इसमें दूसरा सबसे महत्वपूर्ण विकल्प ‘माय एक्टिविटी’ है। इस आप्शन  से आप अपनी सर्च हिस्ट्री को हमेशा के लिए डिलीट(Google history delete all ) कर सकते हैं।सबसे इम्पोर्टेन्ट करने वाली बात यह है कि ‘माय एक्टिविटी’ सिर्फ ब्राउजर की सर्च हिस्ट्री नहीं दिखाता है बल्कि यूट्यूब पर की गई सर्चिंग भी दिखाता है।
  चाहे तो इन्हें बंद भी कर सकते हैं।

आप इसकी मदद से यूजर अकाउंट, स्टोरेज, भाषा और गूगल ड्राइव संबंधित जानकारी में चेंज कर सकते है। यहां तक कि आप जरूरत पड़ने पर अकाउंट और सेवाओं को भी डिलीट भी कर सकते  है। इसके किसी भी  सेक्शन में किसी भी विकल्प में बदलाव करने के लिए जीमेल पासवर्ड दोबारा डालना होगा। इसमें यह भी आप्शन रहता है की आप अपने अकाउंट को delete भी कर सकते हैं ।
finally ,दोस्तों आप अपने माय एक्टिविटी सीओ कंट्रोल करते रहे,जिससे आपको यह पता चलते रहे की आपका जीमेल अकाउंट कहाँ कहाँ और किस किस devices में यूज़ किया जा रहा है ,जो  cyber security के लिहाज से अच्छा होगा।


यह भी पढ़े :

➤रिलायंस जियो ने क्यों पॉपुलर पोर्न वेबसाइट को अपने नेटवर्क पर ब्लॉक किया ?

➤Jio Diwali 100% Cashback Offer: Unlimited voice calling and free data

➤Difference Between Master Card Visa Card and Rupay Card in Hindi

Previous
Next Post »