What is hardware?[हार्डवेयर क्या होता है ?]

Hardware क्या होता है ? अक्सर हमारे माइंड में ये बाते आते है ,या आप कह सकते है की कई बार ये बाते हमसे कई लोग पूछ भी देते है ,What is hardware? दोस्तों hardware वे सभी इलेक्ट्रिकल ,मैकेनिकल devices के कॉम्पोनेन्ट को कहते है जिसे हम टच करते है या जिसे हमलोग फिजिकली टच करते है। Hardware इलेक्ट्रॉनिक या मैकेनिकल मशीन का पार्ट होता है ,जिसे हमलोग टच करते है,hardware कहते है ।आज हमलोग कंप्यूटर hardware क बारे में जानते है, कंप्यूटर hardware क्या होता है? और इसे function क्या होता है?
What is hardware?
What is hardware?

What is computer hardware?-कंप्‍यूटर हार्डवेयर क्‍या होता है?


Hardware Computer का Machinery कॉम्पोनेन्ट होता है ,जिससे कंप्यूटर पर काम करने में आस्सनी होता हैं और इसकी हेल्प से कंप्यूटर को ऑपरेट करते है , जैसे:LCD, की-बोर्ड, माउस, सी0पी0यू0, यू0पी0एस0 etc. इन Machinery कॉम्पोनेन्ट की सहायता से computer को ऑपरेट करते है तथा Computer इन्‍ही हार्डवेयर भागों से Computer की efficincy का आकलन  किया जाता है। किसी भी कंप्यूटर को सही तरीके से काम करने के लिए कंप्यूटर का hardware का सही होना बहुत ही जरुरी है क्युकी hardware ही software को रन करने में हेल्प करता है । hardware और सॉफ्टवेर की हेल्प से कंप्यूटर सुचारू तरीके से काम करता है।कंप्यूटर का hardware उसका बॉडी होता है जबकि सॉफ्टवेर Computer में आत्मा की तरह काम करता है ,जिस तरह हमारे बॉडी में आत्मा को छु नही सकते उसी प्रकार सॉफ्टवेर को भी हमलोग छु नही सकते हैं ।

दोस्तों  कंप्यूटर एक मशीन है और कंप्यूटर के यही मशीनरी पार्ट्स कंप्यूटर का हार्डवेयर कहलाते हैं। लेकिन ऐसा नहीं है कि अकेला हार्डवेयर की सभी काम कर सकता है कंप्यूटर का दूसरा हिस्सा सॉफ्टवेयर भी है सॉफ्टवेयर की हेल्प से ही कंप्यूटर के हार्डवेयर को डायरेक्शन; दिए जाते हैं और डायरेक्शन को फॉलो करते हुए हार्डवेयर सभी काम करता है।

चलिए समझते है कंप्यूटर hardware को मान लीजिये आपको कोई फोटोज प्रिंट करना है तो आप कंप्यूटर के किसी मल्टीमीडिया फोल्डर से कोई डॉक्यूमेंट सेलेक्ट करेंगे, लेकिन डॉक्यूमेंट का हार्ड कॉपी के लिए आपको प्रिंटर की आवश्यकता होगी बिना प्रिंटर के आप डॉक्यूमेंट का हार्ड कॉपी नहीं प्राप्त कर सकते हैं। इसी प्रकार केवल प्रिंटर के होने से ही आप डॉक्यूमेंट का हार्ड कॉपी नहीं प्राप्त कर सकते हैं बल्कि आपके कंप्यूटर में इसका एप्लीकेशन होना भी आवश्यक है। किसी डॉक्यूमेंट को प्रिंट करने के लिए अगर आपके कंप्यूटर में एप्लीकेशन नहीं होगा तो आप कंप्यूटर से कोई डॉक्यूमेंट को प्रिंट भी नहीं कर सकते हैं अगर कहाँ जाए तो सॉफ्टवेयर कंप्यूटर की आत्मा है और हार्डवेयर उसका शरीर है दोनों का होना बहुत ही आवश्यक है किसी भी काम को करने के लिए।

[types of computer hardware]important parts of computer[कंप्यूटर के मुख्या भाग ]
⧫Monitor
⧫CPU
⧫UPS
⧫Mouse
⧫Keybord

Monitor[मॉनिटर]:इसका प्रोयोग कम्प्यूटर के सभी function  को डिस्‍प्ले पर दिखाने के लिए किया जाता है। यह एक आउटपुट डिवाइस है।

CPU[सेन्ट्रल प्रोसेसिंग यूनिट]:यह कम्प्यूटर का मस्तिष्क और हृदय है। कम्प्यूटर में किए जाने वाले सभी काम सी. पी.यू. द्वारा ही किए जाते हैं। इनपुट-आउटपुट के उपकरण तो केवल कम्प्यूटर से हमारा सम्बन्ध जोड़ने का कार्य करते हैं। पी. सी. या माइक्रोकम्प्यूटर के सी. पी. यू. में एक छोटा-सा माइक्रोप्रोसेसर (microprocessor) होता है। अन्य बड़े कम्प्यूटरों में एक से अधिक माइक्रोप्रोसेसर हो सकते हैं। इस सी.पी.यू. के माइक्रोप्रोसेसर पर तीन भागों का परिपथ (circuit) होता है। वे हैं—सी.यू. (CU), ए.एल.यू. (ALU) और रजिस्टर (register)। माइक्रोप्रोसेसर का चिप आधे इंच का वर्गाकार सिलिकॉन पदार्थ का टुकड़ा होता है जो एक खोल (case) में छोटे-छोटे कनेक्टर्स (connectors) के साथ व्यवस्थित रहता है। कुछ विकसित माइक्रोप्रोसेसर Intel 4004, Intel 80286, Intel 80486, पेण्टियम, पेण्टियम प्रो, पेण्टियम-।, पेण्टियम-।, पेण्टियम-IV आदि हैं।

सेन्ट्रल प्रोसेसिंग यूनिट तीन महत्त्वपूर्ण भागों से मिलकर बनती है।
1. अंकगणितीय तथा तार्किक इकाई (ALU),
2. कण्ट्रोल इकाई (Control Unit)
3. प्राइमरी स्टोरेज इकाई (Primary Storage Unit)

UPS[अनिट्रेपटेबले पावर सप्लार्इ]:इसका प्रयोग पुराने डेस्कटॉप वाले कंप्यूटर में किया जाता था, यह एक हार्डवेअर या मशीन कम्प्यूटर में बिजली कटने पर सीधे बन्द होने से रोकती है, जिससे हमारा सारा वर्किंग डाटा सुरक्षित रहता है।

Mouse[माऊस] :यह कम्प्यूटर के प्रयोग को सरल बनाता है। Mouse एक तरीके से रिमोट डिवाइस की तरह होती है और साथ ही इनपुट डिवाइस होती है।पहले वायर वाले माउस आते थे लेकिन अब वायरलेस माउस आते जिसे आप आसानी से फ्रेल्ली यूज़ कर सकते हैं।

Keybord[कीबोर्ड]:इसका प्रयोग कम्प्यूटर मे टाइपिंग के लिए किया जाता है।यह भी एक इनपुट डिवाइस है। हमलोग केवल की-बोर्ड के माध्यम से भी कम्‍प्‍यूटर को आपरेट कर सकते है।

यह भी पढ़े :
Newest
Previous
Next Post »